लेखन कौशल (Writing Skill) क्या है और इसका महत्व क्या है?

आप भी अपनी Writing Skills को बेहतर करना चाहते है तो आज का लेख आपके बहुत काम आएगा। आज के लेख में हम आपको लेखन कौशल (Writing Skills) क्या होती है? लेखन कौशल में कैसे सुधार करें? लेखन कौशल का क्या महत्व है? के बारे में जानकारी देंगे।

लेखन कौशल क्या है : What is Writing Skills in Hindi

एक लेखक अच्छी Writing Skills के जरिए अपनी बात को लोगो को आसानी से समझा सकते हैं। अच्छे लेखन के लिए अच्छे विचार होने चाहिए, जिस विषय पर लिख रहे है उसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आपके मन में एक सवाल और आ रहा होगा की आखिर Writing Skills का क्या फायदा है। Writing Skills के महत्व के बारे में आप नीचे लेख में पढ़िए।

लेखन कौशल का विकास कैसे करें : How to Develop Writing Skills in Hindi

लेखन कौशल क्या है

व्याकरण सीखिए :

अच्छे लेखन के लिए व्याकरण का सीखना जरूरी है। व्याकरण सीखने से आपको लेखन को समझने में आसानी होगी। व्याकरण में पूर्ण विराम चिन्ह, अल्प विराम चिन्ह, अर्द्ध, उप विराम चिन्ह, प्रश्नवाचक चिन्ह, विस्मयादिबोधक चिन्ह, उद्धरण चिन्ह, योजक चिन्ह आदि का कहां और किस प्रकार उपयोग करना है ये आप सिख जायेंगे।

  • व्याकरण सीखने के लिए आप ऑनलाइन फ्री कोर्स कर सकते हैं।
  • आप व्याकरण की किताब खरीद कर भी व्याकरण को सिख सकतें हैं।

विचार करें :

Writing Skills को विकसित करने के लिए आपको पहले विचार करना होगा। आप जिस विषय पर लिखने जा रहे हैं पहले उस विषय पर विचार करें कि आप अपने शब्दो से उसे किस प्रकार व्यक्त कर सकते हैं।

विषयों पर अपने विचार प्रकट करें और उन्हे लिखें। फिर विचार करें फिर लिखें ऐसा करने से आपकी विचार क्षमता मजबूत होगी और कुछ समय बाद आप आसानी से किसी भी विषय पर विचार करके लेखन कर सकतें हैं।

लेखन कौशल में सुधार कैसे करें : How to Improve Writing Skills in Hindi 

लेखन कौशल क्या है

Writing Skills में सुधार करने के लिए आपको थोड़ा समय लग सकता है। रोजाना अभ्यास करके आप इसे आसानी से सुधार सकते हैं और एक प्रभावी लेखक बन सकते हैं।

लेखन कौशल को सुधारने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स :

  • रूपरेखा बनाने से सरंचना को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। अनुभाग में क्या व्यक्त करना है रूपरेखा बनाने से आपको स्पष्ट होता है।
  • सरल और सुंदर भाषा का उपयोग करें ज्यादा जटिल शब्दों का इस्तेमाल ना करें। 

आपकी राइटिंग स्किल्स ना केवल आपके व्यतिगत विकास में मदद करेगा बल्कि आपके लेखों को ब्लॉग और सोशल मीडिया पर भी प्रभावी बनाने में आपकी सहायता करेगा। आपकी राइटिंग स्किल्स में सुधार आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।

लेखन कौशल के तत्व : Elements of Writing Skills in Hindi 

लेखन कौशल के तत्व का ध्यान रखना Writing Skills के लिए बहुत जरूरी है। आपको तत्वों को ध्यान में रखकर ही लेखन करना होगा। नीचे लेखन कौशल के तत्वों के बारे में बताया गया है :

शब्द भेद :

राइटिंग स्किल्स तत्वों में सबसे पहले शब्द भेद तत्व आता है हैं जिसमें संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण और विकारी शब्द आते हैं। आपको इन सभी का सही ज्ञान होना जरूरी है तभी आप प्रभावी लेखन कर पाएंगे। 

जब आप संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण और विकारी शब्दो का सही जगह उपयोग करना सिख जाते है तब आप एक अच्छा लेखन कर सकते हैं। चलिए जानते है इन चारो तत्वों के बारे में :

वाक्य सरंचना :

वाक्यों का सही रूप में सरंचना करना भी बहुत जरूरी है बिना सही वाक्य सरंचना के आप अच्छा लेखन नही कर सकते। वाक्यों को सरंचित करते वक्त आपको ध्यान रखना है की व्याकरण संबंधित गलतियां ना हो।

वाक्य गलतियां :

लेखन करते समय वाक्यों के गलतियां होना एक आम बात है लेकिन लेखन कौशल सीखते समय आपको अपने वाक्य संबंधित गलतियां पर ध्यान देना होगा और उन्हे सही करना होगा। 

वाक्यों में गलतियां कई तरीके से होती है जैसे सही जगह कर प्रशन चिन्ह, पूर्ण विराम और अल्प विराम आदि का उपयोग ना करना। 

अगर आप एक छात्र है तो आपको अपने लेखन पर ध्यान देना होगा रोजाना पढ़ना होगा और रोजाना लिखने का अभ्यास करना होगा। और अगर आप ऑनलाइन गूगल Docs पर लिख रहें है तो वहां पर आप अपनी गलतियों को जान सकतें है और सही कर सकते हैं।

विषय क्रिया :

विषय क्रिया Writing Skills का आखरी तत्व है यह किसी भी वाक्य में विषय के अनुसार क्रिया का ऐसा प्रयोग जिस से वाक्य के विषय और क्रिया में सही तालमेल हो विषय क्रिया अनुबंध नियम कहलाता है। 

क्रियाओं के एकवचन रूपों को जानकर फिर उन्हें आवश्यकता अनुसार वाक्यों से मिलकर आप वाक्यों को सरल बना सकतें हैं। वाक्य सरंचना के समय विषय क्रिया अनुबंध नियम को ध्यान में रखना जरूरी है।

लेखन कौशल क्या है

Writing Skills Books

हमने नीचे कुछ अच्छी किताबों के बारे में बताया है जिन्हे पढ़कर आप अपनी राइटिंग स्किल्स में सुधार कर सकतें है। इन किताबों में अच्छे लेखन के बारे में और भी जानकारी दी हुई है किताब देखने के लिए उसके नाम पर क्लिक करें।

Chetana English Grammar & Writing SkillsChetana Publications 
Stein on WritingSol Stein
Everybody Writes: Your Go-To Guide to Creating Ridiculously Good ContentAnn Handley
Table List of Writing Skills Books

Writing Skills कहां से सीखें 

नॉर्मल Writing Skills को सीखने के लिए आप ऊपर बताए गए उपायों को अपना सकते हैं और निरंतर अभ्यास करके सीख सकते हैं। अगर आप कही राइटर की जॉब करना चाहते है या प्रोफेशनल राइटर बनना चाहते है तब आपको राइटिंग स्किल्स कोर्स करने की आवश्यकता होगी। 

हमनें नीचे कुछ अच्छे प्लेटफार्म की जानकारी दी है जहां से आप घर बैठे ऑनलाइन Writing Skills Course कर सकते हैं और सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकतें हैं। 

  • edx

निष्कर्ष :

आज के लेख में हमनें लेखन कौशल क्या है, लेखन कौशल का महत्व क्या है, लेखन कौशल में विकास और सुधार कैसे करें, लेखन कौशल के तत्व और Best Writing Skills Books के बारे में जाना। उम्मीद करता हूं आज के लेख से आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा।

कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से अपनी राय आवश्य दें और अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें जिससे उनकी भी मदद हो सके। लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

यह स्किल्स भी पढ़े : Speaking Skills क्या होती है। इसे कैसे इंप्रूव करें?

शेयर करें :

Skill Find (skillfind.in) is your go-to destination for valuable online content covering a wide array of topics. From enhancing your self-management and oral presentation skills to delving into entrepreneurship and critical thinking, we offer insights and resources to help you thrive. Whether you're seeking career advice, interested in the intricacies of the share market, or looking to sharpen your computer and gaming skills, Skill Find has you covered. Our platform provides informative articles, tips, and guidance on various subjects to empower you in both personal and professional endeavors. Explore our curated content to discover practical advice and actionable strategies for success. Unlock your potential with Skill Find today.

Leave a Comment