Team Manager और Team Leader की जॉब के लिए आपको Team Management Skills की आवश्यकता होती है टीम मैनेजमेंट को समझने से पहले आपको टीम वर्क को समझना होगा।
जब हम कहीं जॉब करते हैं तो हमारे साथ और भी सहकर्मी काम करते है कुछ काम ऐसे होते है जो हम अकेले नही कर सकते हमे साथ मिलकर काम करना होता है और जब हम ओर हमारे सहकर्मी दोनो एक साथ मिलकर काम करते है तो वो एक टीम वर्क है। एसी टीम को मैनेज करने के लिए टीम मैनेजमेंट स्किल्स होनी चाहिए।
टीम वर्क में एक दूसरो को समझना बेहद आवश्यक है टीम वर्क में एक सहकर्मी को दूसरे सहकर्मी की बात और विचारो को सुनना समझना चाहिए और अच्छे से बात करके एक दूसरे से आइडिया शेयर करने चाहिए।
Team Management Skills क्या होती है? What is Team Management?
Team Management Skills यानी टीम प्रबंधन कौशल। टीम प्रबंधन में एक व्यक्ति द्वारा टीम को मैनेज करना, टीम के साथ मिलकर काम करना, टीम का सहयोग करना, टीम का मार्गदर्शन करना, टीम को काम सौंपना आदि टीम मैनेजमेंट स्किल्स के अंर्तगत आता है।
जब किसी लक्ष्य या प्रोजेक्ट पर कई व्यक्तियो का समूह एक साथ मिलकर काम करता है तो वो टीम वर्क होता है और जब पूरी टीम को एक टीम मैनेजर द्वारा गाईड करके काम करवाना टीम प्रबंधन कहलाता है। हर कंपनी में एक टीम लीडर या मैनेजर होता है जो टीम का मैनेजमेंट करता है।
टीम प्रबंधन कौशल को कैसे बेहतर करें? How to Improve Team Management Skills in Hindi?
बहुत से काम करने होते है इस सब कार्यों को करने के लिए आपके पास Team Management की बढ़िया Skills होनी चाहिए। टीम मैनेजमेंट स्किल्स को इंप्रूव करने के लिए हमने आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताए है :
एक मैनेजर के रूप में आप ना केवल अपनी टीम को मैनेज करते है बल्कि आपको उनसे कुछ सीखने को भी मिलता है जीवन में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने के लिए आपको सीखते रहने होगा।
अगर आप मैनेजर या टीम लीडर है और आप सोचते है आपको सीखने की आवश्यकता नही है तो आप गलत सोचते है आपको अपने सदस्यों से सीखना भी है और अपने काम का फीडबैक भी लें और फीडबैक के अनुसार खुद को इंप्रूव करें।
रचनात्मक प्रतिक्रिया दें :
अगर आपकी टीम के सदस्य दिन रात मेहनत कर रहे हैं और अपनी पूरी ताकत के साथ आपके काम को पूरा कर रहे हैं तो आपको उनके प्रति प्रतिक्रिया देना आवश्यक है।
आपको सकारात्मक और नकारात्मक दोनो तरह की प्रतिक्रिया देनी है। आपके ऐसा करने से टीम के सदस्यो को और अच्छे से काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।
प्रतिक्रिया देने के लिए ये करें :
- टीम के सदस्यो को बेहतर बनाने के लिए अपने अनुभव साझा करें और सुझाव दें।
- नरम बनिए कठोर नही टीम के सदस्यों के साथ नरमी से पेश आइए कठोरता से नही।
- यदि आपको कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया देनी है तो उस स्थान और समय के बारे में भी स्पष्ट बताएं।
- सकारात्मक प्रतिक्रिया का जिक्र भी आवश्य करें।
समस्या समाधान कौशल :
आप एक टीम को मैनेज कर रहे है और काम के बीच में कोई समस्या आती है तो आपको उस समस्या का समाधान करना पड़ेगा और जल्दी से समाधान करने किए आपके पास समस्या समाधान कौशल होना चाहिए।
यदि कोई समय उत्पन्न हुई है तो आपको तुरंत कोई एक्शन लेना होगा जिससे समस्या ज्यादा ना बढ़े उसी तरह समस्या का सामना करने, उनका मूल्यांकन करने, और उनका उन्मूलन करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।
आप सदस्यो के साथ मीटिंग में इस पर चर्चा करें जिस से कोई समस्या आने वाली है तो उसका पहले से पता लगाया जा सके। और पहले से समाधान किया जा सके।
प्रतिनिधि क्षमता :
Delegation Skills एक टीम मैनेजर के लिए महत्वपूर्ण Skill है। एक टीम मैनेजर को पता होना चाहिए की कौन सा कार्य किस व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। अपनी Delegation Skills में सुधार करके आप अपनी Team Management Skills में भी सुधार कर सकते है।
यह लेख पड़ें : Self Management Skills क्या होती है इसमें सुधार कैसे करें?
मजबूती से निर्णय :
यदि आप अभी नए टीम मैनेजर बने है तो आपको मजबूती से निर्णय लेने के लिए अपने निर्णय लेने के कौशल में सुधार करना होगा। एक एम्प्लॉय के रूप में आपका निर्णय सिर्फ आपको प्रभावित करता है लेकिन एक टीम मैनेजर के रूप में ये आपकी पूरी टीम के सदस्यों को प्रभावित करता है।
इसलिए आपको कोई भी निर्णय लेने से पहले सभी परिणामों के बारे में सोचना होगा। यह सुनिश्चित करें आपको कब और किस समय निर्णय लेना है कुछ परिस्थितियां ऐसी भी होंगी जब आपको मजबूती के साथ निर्णय लेना पड़ सकता है। इसलिए अपने निर्णय लेने के कौशल में अधिक सुधार करें।
निर्णय लेने के कौशल में सुधार के लिए आप अपने वरिष्ठ अधिकारी और अनुभवी व्यक्तियो से बात चीत करें उनसे सीखें। निर्णय लेते समय अपने साथियों के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा करें।
टीम को कैसे मैनेज करें?
टीम को मैनेज करने के लिए आपके पास Team Management Skills होनी चाहिए और टीम मैनेजमेट स्किल्स को इंप्रूव करने के लिए आपको और भी कई स्किल्स को इंप्रूव करना होगा तभी आप अच्छे से टीम को मैनेज कर पाएंगे।
निष्कर्ष :
एक टीम का सही से नेतृत्व करने के लिए और अपनी टीम को सही से मैनेज करने के लिए ऊपर बताए गए स्किल्स में सुधार करें। अपनी टीम के सदस्यों के लिए एक उदाहरण बने, सकारात्मक और मित्रवत बने। बेहतर Team Management का अर्थ न केवल टीम को मैनेज करना है बल्कि बेहतर उत्पादकता करना भी है।
आज के इस लेख में हमने टीम मैनेजमेंट स्किल्स क्या होती है, what is team Management, Team Management Skills को कैसे इंप्रूव करें के बारे में जानकारी दी आपको जानकारी कैसी लगी कॉमेंट बॉक्स के जरिए जरूर बताएं और अपने दोस्तो ग्रुप्स में भी शेयर करें। और ऐसी ही अच्छी स्किल्स सीखने के लिए ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए।
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