Delegation Skills क्या होती है इसे कैसे इंप्रूव करें?

यह प्रबंधन की मूल अवधारणा में से एक है। किसी व्यक्ति के द्वारा अपने नीचे पद पर काम कर रहे व्यक्ति को विशेष सत्ता और विशिष्ट अधिकार देना Delegation कहलाता है। यहां पर एक फायदा यह होता है की जो व्यक्ति अपने अधिकार अपने अधीनस्थ व्यक्ति को देता है कार्य के परिणाम के लिए भी वही अधीनस्थ व्यक्ति जिम्मेदार होगा। जिस व्यक्ति के पास Delegation Skills होती है उसे निर्णय लेने में आसानी होती है।

दूसरी तरफ तो काम देता है उसके सर से भार कम हो जाता है डेलिगेशन स्किल्स प्रशासनिक संगठन और प्रबंधको में अलग-अलग स्तरों पर शक्तियों एवं उतर दायित्वों को देने की एक प्रक्रिया है।

एक अच्छे डेलिगेशन स्किल्स वाले व्यक्ति को यह पता होना चाहिए की किसी दूसरे व्यक्तियों या टीम से किसी कार्य को कैसे पूरा करवाया जाए एक अच्छे डेलिगेशन वालें व्यक्ति को ये भी पता होना चाहिए की टीम को किस प्रकार निर्देश देना है। जिस से वह कार्य को करने में अपने आप को सशक्त महसूस करें।

डेलिगेशन का मतलब पूरी जिम्मेदारी का हस्तांतरण करना जरूरी नहीं है। उदाहरण के लिए, एक प्रबंधक एक अधीनस्थ को एक प्रशासनिक सहायक को नियुक्त करने के लिए कह सकता है, लेकिन प्रबंधक अभी भी कार्य को पूरा करने और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए अधीनस्थ द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करेगा।

प्रतिनिधिमंडल कौशल क्या है? Delegation Skills Meaning in Hindi

Delegation Skills का हिंदी अर्थ प्रतिनिधि मंडल कौशल होता है जो अपने अधीनस्थ व्यक्तियो यानी अपने से नीचे पद पर काम कर रहे व्यक्तियो का प्रतिनिधित्व करता हैं उन्हें काम सौंपता है। काम करने वाला कोई एक व्यक्ति या पूरी टीम भी हो सकती है।

How to Improve Delegation Skills : प्रतिनिधि मंडल कौशल को कैसे इंप्रूव करें?

जब भी कोई प्रशासनिक व्यक्ति या प्रबंधक किसी अधीनस्थ व्यक्ति से कोई काम करवाता हैं तो व्यक्ति के पास अच्छी Delegation Skills होनी चाहिए डेलिगेशन स्किल्स को इंप्रूव करने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार से है :

5 Importance of Delegation in Hindi

ट्रस्ट 

  • Delegation में ये सबसे महत्वपूर्ण होता है Trust यानी की विश्वास जो प्रशासनिक व्यक्ति अपने अधीनस्थ व्यक्ति को नहीं देते है। उन्हे अपने कर्मचारियों पर भरोसा नही होता की वो ऐसा काम कर पाएंगे जैसा वो सोच रहे हैं।
  • एक अच्छा डेलिगेशन स्किल्स वाला व्यक्ति वही होता है जो अपने कर्मचारियों पर विश्वास करता है क्युकी विश्वास ही किसी कार्य को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

ट्रेनिंग

  • प्रतिनिधित्व करते समय आपको यह जानकारी पक्की कर लेनी हैं की आपके सहकर्मी और कर्मचारी के पास कार्य करने के लिए जरूरी स्किल्स है या नही। कार्य देने से पहले Training की आवश्यकता हो सकती है। प्रतिनिधित्व करने वाला व्यक्ति जानता है की अधीनस्थ व्यक्तियो को कैसे प्रशिक्षण देना है।

प्रतिक्रिया देना

  • Delegation में किसी और को कार्य सौंपा जाता है लेकिन इसका मतलब यह नही कि आप जिम्मेदार नहीं हैं या आप वो कार्य नही कर सकते। कार्य पूरा हो जाने के बाद आपको उस कार्य की समीक्षा करनी चाहिए और अंत में अपनी प्रतिक्रिया जरूर देनी चाहिए। की उन्होंने कैसा काम किया अच्छा या बुरा, काम में कोई कमी रह गई या नही। आपके ऐसा करने से आपके कर्मचारी दूसरी बार काम को और अच्छे ढंग से करेंगे।

टाईम मैनेजमेंट 

  • काम चाहे कोई भी कर रहा हो लेकिन आपका समय प्रबंधन होना जरूरी है। आपको अपने कर्मचारी को साफ और स्पष्ट शब्दों में कह देना है की समय से काम नहीं हुआ तो आप ही जवाबदेह होंगे और आप ऐसा तभी कह सकते हैं जब आप खुद टाईम मैनेजमेंट का पालन कर रहे होंगे। समय प्रबंधन के लिए आपको पहले से योजना बनाके चलना होगा।

संचार कौशल

  • अपने कर्मचारियों को कार्य देते समय प्रबंधकों को अच्छे संचार कौशल का उपयोग करना चाहिए। प्रबंधक को स्पष्ट रूप से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। आपकी बात चीत करने का तरीका अच्छा होना चाहिए आपको अच्छी written और कम्यूनिकेशन आनी चाहिए तभी आप Delegation Skills को भी इंप्रूव कर पाएंगे।
  • कम्युनिकेशन और written के साथ साथ आपकी लिसनिंग स्किल भी बेहतर होनी चाहिए अपनी बात कहने के साथ साथ आपको उनकी बात भी सुननी होगी और समझनी होगी।

5 Best Books on Delegation Skills :

  • Effective Delegation of Authority: A (Really) Short Book for New Managers About How to Delegate Work Using a Simple Delegation Process By Hassan Osman
  • Delegation and Supervision: The Brian Tracy Success Library By Brian Tracy
  • The Delegation (Ressaline Book 2) By Robin Roseau
  • Achieving Success Through Delegation: A Practical Guide (Essential Book 8) By Sorin Dumitrascu
  • Handbook on Delegation for Managerial Success : Ingredient for personal & corporate success By Tanmay Srivastava

यह लेख भी पढ़े : Key Skills Meaning in Hindi | प्रमुख कौशल क्या होती है?

निष्कर्ष :

आज के लेख में हमने आपको Delegation Skills kya hoti hai, और इसे कैसे इंप्रूव करें 5 महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जानकारी दी आपको जानकारी कैसी लगी कॉमेंट बॉक्स के जरिए जरूर बताएं।

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