10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में

बहुत से छात्र ऐसे होते है जो 12वीं के बाद इंजीनियर कोर्स करते है लेकिन बहुत से छात्र ऐसे भी होते हैं जो 10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स करना चाहते है और अपने पैरो पर खड़े होना चाहते है अपना Career बनाना चाहते हैं तो उन्ही छात्रों को ध्यान में रखकर हमने आज का लेख लिखा है आज के लेख में आपको 10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स? आप 10वीं के बाद कौन कौन से इंजीनियर कोर्स कर सकते है के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

अगर आप 10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स करना चाहते है तो आप इंजीनियर कोर्स में डिप्लोमा कर सकते है जो तीन से पांच साल का होता है इस से आप ना केवल प्राइवेट नौकरी कर सकते है बल्कि सरकारी नौकरी भी कर सकते है चलिए जानते है दसवीं के बाद इंजीनियर कोर्स?

Table of Contents

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स?

दसवीं के बाद इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले छात्र अपने सपने को साकार कर सकते है कई सारे संस्थान और पॉलिटेक्निक कॉलेज है जो 10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स करवाते है इनको करने के बाद आपको जूनियर इंजीनियर के पद पर आसानी से नौकरी मिल जायेगी।

इंजीनियर कोर्स 10वीं के बाद

10वीं के बाद इंजीनियरिंग के लिए बहुत सारे कोर्स है जिनकी सूची नीचे है

  • डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन एयरोनॉटिक इंजीनियर 
  • डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन बायोमेडिकल इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन माइनिंग इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन पेट्रोलियम इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन एनवायरमेंट इंजीनियर 
  • डिप्लोमा इन फायर इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन मरीन इंजीनियर
  • डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर इंजीनियर

डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियर

आप 10वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं जिसमें आपको सॉफ्टवेयर की जानकारी दी जाती है सॉफ्टवेयर कैसे बनाए जाते है एप कैसे बनाई जाती है आदि और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे द्वारा लिखा गया लेख 10वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने पढ़ सकते हैं जिसमें हमने सम्पूर्ण जानकारी दी है।

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स

डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियर 

डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग में आपको सिविल काम की जानकारी दी जाती है जैसे रोड बनाना, मकान बनाना आदि कितनी मात्रा में मैटेरियल यूज होता है नीव कैसे बनाई जाती है आदि।

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स

डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियर 

डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग में आपको मशीनों को ठीक करने की जानकारी दी जाती मशीनें खराब होने पर उन्हें कैसे ठीक करना है गाड़ी के इंजन आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर 

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बिजली के बारे सिखाया जाता है अगर आपकी रुचि बिजली के कामों में है तो आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर सकते हैं।

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स

डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियर 

अगर आप डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग करते है तो आप गाड़ियां बनाने वाली कंपनी में नौकरी कर सकते हैं ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में आपको गाडियों से संबंधित जानकारी दी जाती है।

डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियर 

डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग में केमिकल के बारे में सिखाया और पढ़ाया जाता है।

डिप्लोमा इन माइनिंग इंजीनियर 

डिप्लोमा इन माइनिंग इंजीनियरिंग में आपको खदान से जुड़े कामों की जानकारी दी जाती है माइनिंग कैसे करते है अगर आपका इसमें इंट्रेस्ट है तो आप इस डिप्लोमा कोर्स को कर सकते है।

डिप्लोमा इन फायर इंजीनियर 

डिप्लोमा इन फायर इंजीनियरिंग में आग को कैसे बुझाना होता है आग लगने पर कैसे बचाव कार्य करना होता है आग बुझाने में कौन कौन से इक्विपमेंट इस्तेमाल होते हैं सबकी जानकारी दी जाती है।

डिप्लोमा इन एनवायरमेंट इंजीनियर 

डिप्लोमा इन एनवायरमेंट इंजीनियरिंग में पर्यावरण से संबंधित जानकारी दी जाती है तो अगर आपकी रुचि पर्यावरण में है तो ये आपके लिए अच्छा इंजीनियरिंग कोर्स होगा।

डिप्लोमा इन मरीन इंजीनियर 

डिप्लोमा इन मरीन इंजीनियरिंग में जहाज पनडुब्बी नाव से संबंधित जानकारी दी जाती है इस कोर्स को करने के बाद आप भारतीय नेवी में नौकरी पा सकते है।

डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर इंजीनियर 

इस डिप्लोमा में आपको एग्रीकल्चर यानी खेती बाड़ी से संबंधित सिखाया और पढ़ाया जाता है खाद बीज जमीन की जांच करना आदि इसे करने के बाद आप कृषि विभाग में सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

डिप्लोमा कोर्स 10 वीं के बाद

इंजीनियर कोर्स के अलावा और भी बहुत से डिप्लोमा कोर्स है जिन्हे आप 10वीं के बाद कर सकते हैं जिनकी सूची नीचे हमने बताई है आप अपनी रूचि के अनुसार कोई भी कोर्स कर सकते हैं

डिप्लोमा इन फाईन आर्ट्स 

अगर आपकी रुचि एनीमेशन, डिजाइनिंग, ग्राफिक, विज्युलाइजेशन में है तो आप फाईन आर्ट्स में डिप्लोमा कर सकते है जो को पांच वर्ष का होता है।

डिप्लोमा इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव

अगर आपकी रुचि बिजनेस से जुड़े क्षेत्र में है या आप बिजनस से जुड़े क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव में डिप्लोमा कर सकते हैं इसमें बिजनेस को कैसे किया जाता है कैसे सफल बनाया जाता है आदि के बारे में जानकारी दी जाती है ये कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस कर सकते है या किसी कंपनी में जॉब भी कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन गारमेंट्स टेक्नोलॉजी

इस डिप्लोमा कोर्स में आपको कपड़ो की जानकारी दी जाती है बहुत सी बड़ी कंपनियां है जो कपड़ो का निर्माण करती है इस कोर्स के बाद आप आप वहा नौकरी कर सकते है।

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग में आपको कपड़ो को किस प्रकार से डिजाइन किया जाता है इसकी जानकारी दी जाती है इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस चला सकते है या चाहे तो नौकरी भी कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी

डिप्लोमा इन प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी में आपको प्रिंट मशीन चलाने की जानकारी दी जाती है छपाई कैसे की जाती है इसकी जानकारी दी जाती है जैसे अखबार में छपाई होती है उस टाइप से।

डिप्लोमा इन प्लास्टिक टेक्नोलॉजी

इस डिप्लोमा में आपको प्लास्टिक की चीजों को कैसे बनाया जाता है इस बारे में जानकारी दी जाती है प्लास्टिक कैसे बनाई जाती है आदि।

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स

डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी

ये बहुत अच्छा डिप्लोमा कोर्स है साइबर सिक्योरिटी की डिमांड प्राइवेट और सरकारी दोनो क्षेत्र में होती है जिस तरीके से साइबर क्राइम बढ़ रहा है उसे देखते हुए आने वाले समय में साइबर सिक्योरिटी की मांग और बढ़ने वाली है।

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स करने में कितना पैसा लगता है?

अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से इंजीनियर कोर्स करते है तो बहुत ही कम पैसे में कर सकते है और अगर आप किसी प्राइवेट संस्थान या कॉलेज से करते है तब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

एक आइडिया के तौर पर बताए तो सरकारी कॉलेज में 50 हजार से 2 लाख रुपए में इंजीनियर कोर्स कर सकते है और इसमें आपको एस्कॉलर शिप यानी वजीफा भी मिल जाता है हमने एक आइडिया बताया है जिले और कॉलेज के अनुसार फीस कम ज्यादा भी हो सकती है। इसकी सटीक जानकारी आपको कॉलेज से ही मिलेगी।

FAQ 10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स से जुड़े कुछ सवाल जवाब

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स कितने साल का होता है?

10वीं के बाद कुछ इंजीनियर कोर्स 3 साल के होते हैं तो कुछ 5 साल के होते है।

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स कैसे कर सकते है?

10वीं के बाद इंजीनियर कोर्स आप पॉलिटेक्निक के माध्यम से कर सकते है और प्राइवेट संस्थान से भी कर सकते है।

क्या हम 10th के बाद इंजीनियर कोर्स कर सकते हैं?

जी हां आप 10th के बाद इंजीनियर कोर्स कर सकते है जिसकी अवधि 3 साल और 5 साल की होती है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको जितने भी इंजीनियर कोर्स बताए है उन्हे आप पॉलिटेक्निक के माध्यम से कर सकते है और जितने डिप्लोमा कोर्स बताए है उन्हे आप प्राइवेट इंस्टीट्यूट से कर सकते है दोस्तो आज की जानकारी आपको कैसी लगी कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो भी आप कॉमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते है हम जल्द ही आपके सवाल का उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े : दसवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

शेयर करें :

Skill Find (skillfind.in) is your go-to destination for valuable online content covering a wide array of topics. From enhancing your self-management and oral presentation skills to delving into entrepreneurship and critical thinking, we offer insights and resources to help you thrive. Whether you're seeking career advice, interested in the intricacies of the share market, or looking to sharpen your computer and gaming skills, Skill Find has you covered. Our platform provides informative articles, tips, and guidance on various subjects to empower you in both personal and professional endeavors. Explore our curated content to discover practical advice and actionable strategies for success. Unlock your potential with Skill Find today.

Leave a Comment