Communication Skill क्या होती है?

तो आज के इस लेख में हम आपको कम्युनिकेशन स्किल क्या होती है इसे कैसे इंप्रूव करें के बारे में हिंदी में सारी जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को कैसे अच्छा बना सकते हैं ये कोई मुश्किल काम नहीं है। तो चलिए शुरू करते हैं।

Communication Skills क्या होती है?

बातचीत करने के तरीके को कम्युनिकेशन स्किल कहते है। अच्छे से बातचीत करने के लिए आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर करना होगा ये स्किल जितनी बेहतर होगी आप उतने अच्छे तरीके से अपनी बात कह पाएंगे। 

कम्युनिकेशन स्किल में आपके हाव भाव और बोलने के तरीके सभी देखे जाते है। अगर आपको कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो आप किसी को भी अपनी ओर प्रभावित कर सकते है। आज कल बहुत से कोचिंग सेंटर में कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बनाने की क्लासेस दी जाती है। लेकिन हम यहां फ्री में आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनके जरिए आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बना सकते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल के प्रकार

कम्युनिकेशन स्किल के कुछ विशेष प्रकार के बारे में हमने नीचे बताया है। इनमें सुधार लाकर आप अपने कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बना सकते है।

मौखिक कम्युनिकेशन

जैसा की नाम से पता चल रहा है। सीधे अपने मुख द्वारा एक दूसरे से बात करने के तरीके को ही मौखिक कम्युनिकेशन कहते है यह आमने सामने या फोन कॉल के जरिए भी होता है। मौखिक कम्युनिकेशन को बहुत ही महत्त्वपूर्ण माना गया है।

गौर मौखिक या अमौखिक कम्युनिकेशन को अच्छा कैसे बनाएं 

बॉडी लैंग्वेज को अच्छा बनाने के लिए आप अपने बैठने और उठने के तरीके में सुधार करके अच्छा बना सकते है। आप अच्छे ढंग से कपड़े पहने जिससे आप प्रोफेशनल दिखे इस से आप अपनी पर्सनेलिटी को अच्छा बना सकते है।

लिखित कम्युनिकेशन

इस कम्युनिकेशन के अंदर आप अपनी बात या विचारो को दिखाने के लिए लिखने के तरीके को अपनाते है इसे ही लिखित कम्युनिकेशन कहा जाता है। 

लिखित कम्युनिकेशन में पत्रिकाएं, किताबें, प्रिंट मीडिया, किसी भी प्रकार का कार्य जहां पर लिखा जाता हो आता है।

औपचारिक कम्युनिकेशन को अच्छा कैसे बनाएं 

अगर आपने लिखित कम्युनिकेशन को अच्छा बना लिया है तो औपचारिक कम्युनिकेशन अपने आप अच्छा हो जायेगा।

अनौपचारिक कम्युनिकेशन

अनौपचारिक कम्युनिकेशन औपचारिक कम्युनिकेशन का बिलकुल उल्टा होता है। इस में मौखिक कम्यूनिकेशन का प्रयोग किया जाता है। जैसे आसान भाषा में समझे तो एक तरीके से वॉइस मैसेज के जरिए सूचना देना।

अनौपचारिक कम्युनिकेशन को अच्छा कैसे बनाएं

अगर आपने मौखिक कम्यूनिकेशन को अच्छा बना लिया है तो अनौपचारिक कम्युनिकेशन खुद ब खुद अच्छा हो जायेगा।

कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बनाने के लिए टिप्स

कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बनाने के लिए टिप्स

अधिकतर लोगो की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नही होती हम आपको नीचे कुछ टिप्स बता रहें है जिनके माध्यम से आप अपनी कम्यूनिकेशन स्किल को अच्छा बना पाएंगे। अच्छी कम्युनिकेशन स्किल के लिए आपको अपने अंदर कुछ परिवर्तन लाने होंगे। जो आपको कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बनाने में मदद करेंगे।

प्वाइंट टू प्वाइंट बात ही करें

जब भी बात करें तो घुमा फिरा कर बात ना करें प्वाइंट टू प्वाइंट बात करने की कोशिश करें इस से सामने वाले को समझे में कोई दिक्कत नही होगी और वह आपकी बात को जल्दी समझ जायेंगे प्वाइंट टू प्वाइंट बात करना भी कम्युनिकेशन को अच्छा बनाने का एक हिस्सा है। प्वाइंट टू प्वाइंट बात करिए और अपनी कम्यूनिकेशन स्किल को

अपना ज्ञान बढ़ाए

आप रोजाना अखबार पढ़िए, पत्रिकाएं पढ़िए, अच्छी किताबें पढ़िए किताबें पढ़ने से आपका ज्ञान बड़ेगा। और अखबार पढ़ने से क्या चल रहा है ये आपको पता रहेगा और आप समय के साथ अपडेट भी रहेंगे। अगर आपके पास ज्ञान होगा तो आप लोगो से अच्छे से बात कर पाएंगे। अच्छा ज्ञान आपकी कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बनाने में मदद करता है।

लोगो के दिमाग को समझें

जब भी किसी से बात करें तो देखें सामने वाला आपकी बात सुन रहा है या नहीं वह आपकी बात समझ पा रहा है या नही। कभी कभी ऐसा भी होता है हम अपनी बात कहते जाते है और सामने वाले को कुछ समझ नही आता है और न ही उसे आपकी बात में कोई इंटरेस्ट आ रहा होता है।

इसलिए सामने बैठे लोगो के दिमाग को समझें कि वो क्या सुनना चाह रहे है उनको किस चीज में इंट्रेस्ट है वोही बात उनसे करें और समझाएं। इस स्किल को आप कितना जल्दी सिख जायेंगे उतना जल्दी ही आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बना लेंगे।

आई कॉन्टैक्ट बनाना सीखें

अपनी कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बनाना है तो आपको आई कॉन्टैक्ट भी बनाना आना चाहिए आई कॉन्टैक्ट का मतलब आंख से आंख मिलाकर बात करना। जब भी आप किसी से बात करें तो आंख से आंख मिलाकर बात करें।

आपको बात करते वक्त उनकी आंखों में देख कर बात करना है जिससे उन्हे आपकी बात पर विश्वास होगा और आप भी ये देख पाएंगे की वो आपकी बात सुन रहे है या नहीं। अगर आप समूह में बैठे है तो सभी की तरफ देख कर बाते करें।

बात करते वक्त कॉन्फिडेंस रखें

सफल होने के लिए कॉन्फिडेंस का होना बहुत ही जरूरी है कॉन्फिडेंस ना होने के कारण बहुत से लोग सफल नही हो पाते। जब भी किसी के सामने बात करें तो पूरे कॉन्फिडेंस से करें जिससे उसे आपकी बात पर विश्वास हो और यह तभी होगा जब आपके अंदर कॉन्फिडेंस होगा। आप अपने कॉन्फिडेंस से अपनी बात को सही साबित कर सकते हैं और अपनी कम्यूनिकेशन स्किल को अच्छा बना पाएंगे।

बोलने का अभ्यास करें

जिस चीज में आपकी रुचि है पहले उसी पर बोलने का अभ्यास करें आप अपनी रुचि के हिसाब से कोई टॉपिक ले लें। उसे याद कर लें और फिर शीशे के सामने खड़े होकर उसे बोलें। शुरू में आपको थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन बार बार अभ्यास करने से आप अच्छे से बोलना सीख जायेंगे और जब आप अच्छे से बोलना सीख जायेंगे तब आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी हो जायेगी।

दूसरो की बात भी सुनें

अधिकतर ऐसा होता है हम सिर्फ अपनी ही बात कहते जाते है दूसरो की बात नही सुनते लेकिन ऐसा करना गलत है अपनी बात कहने के साथ साथ दूसरो की भी बात सुने वो क्या कहना चाह रहे हैं और उनकी बात को समझें अच्छी कम्युनिकेशन स्किल के लिए जितना जरूरी अच्छा बोलना है उतना ही जरूरी सुनना भी है आपको दूसरो की बात सुनना भी आना चाहिए।

बॉडी लैंग्वेज ठीक रखें

कम्युनिकेशन तो आप बाद में करते है लेकिन जब आप कही जाते है तो सबसे पहले आपकी बॉडी लैंग्वेज ही दूसरो को दिखाई देती है इस से भी बहुत फर्क पड़ता है अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज अच्छी है तो लोग आपकी बात सुनने में इंट्रेस्ट लेंगे। आपके बोलने के साथ साथ आपकी बॉडी लैंग्वेज को भी उसी प्रकार से प्रतिक्रिया देनी चाहिए। 

किसी से कम्युनिकेट करने के लिए बॉडी लैंग्वेज ही फर्स्ट इंप्रेशन होता है और एक कहावत भी कही गई है फर्स्ट इंप्रेशन इज ए लास्ट इंप्रेशन। इसलिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल के लिए बॉडी लैंग्वेज ठीक होना भी जरूरी है।

टेक्निकल कम्युनिकेशन के प्रकार

टेक्निकल कम्युनिकेशन के प्रकार

कम्युनिकेशन स्किल के बारे में जानने के बाद अब बात करते है टेक्निकल कम्युनिकेशन के प्रकार के बारे में जो की निम्नलिखित हैं।

  • फीडबैक
  • डिकोडिंग
  • रिसीवर
  • इनकोडिंग

इफेक्टिव कम्युनिकेशन क्या है?

इफेक्टिव कम्युनिकेशन वह होती है जिसमे दो समूह या दो लोगो के बीच सही तरह से इन्फॉर्मेशन दी और ली जाती है। इफेक्टिव कम्युनिकेशन के अंदर जो भी इनफॉर्मेशन दी जाती है वो पूर्ण रूप से सही होती है। ये इनफॉर्मेशन किसी उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए दी जाती है। 

इफेक्टिव कम्युनिकेशन के अंदर अपने विचारो या किसी से कोई इनफॉर्मेशन लेनी हो या किसी को इनफॉर्मेशन देनी हो आता है। इसके अंदर सही इनफॉर्मेशंस का ही उपयोग किया जाता है।

Q – कम्युनिकेशन स्किल को हिंदी में क्या कहते हैं?

A – बात चीत करने की कला को कम्युनिकेशन स्किल कहते हैं।

Q – कम्युनिकेशन स्किल कैसे सीखें?

A – कम्युनिकेशन स्किल आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके सिख सकतें है या आप कोचिंग सेंटर में जाकर कम्युनिकेशन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम ज्वाइन कर के भी सिख सकते है।

Q – क्या कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बनाने के लिए बॉडी लैंग्वेज को भी अच्छा बनाना पड़ेगा?

A – जी हां कम्युनिकेशन स्किल को अच्छा बनाने के लिए आपको बॉडी लैंग्वेज को भी अच्छा बनाना पड़ेगा क्युकी सबसे पहले लोगो की नजर आपकी बॉडी पर ही पड़ती है।

यह लेख भी पढ़े : Sales Skills क्या है इसे कैसे सुधारें?

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको कम्युनिकेशन स्किल क्या होती है और इसे कैसे इंप्रूव करें, कम्युनिकेशन स्किल के प्रकार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। हमने सरल शब्दों में आपको समझाने का प्रयास किया। 

आपको जानकारी कैसी लगी कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं। ऐसी अच्छी जानकारी लेने के लिए ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए और अपने दोस्तो को भी शेयर करिए।

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